How to detoxify smokers lungs

Smokers lungs को Detoxify कैसे करे -How to detoxify smokers lungs

detoxify-smokers-lungs-smokers

धुम्रपान करने वालो के फेफड़े  साफ करने के १३ तरीके । 


हमारे फेफड़े हमारे शरीर का सबसे नकारने वाला अंग हैं। हर , वे घातक प्रदूषकों और रोगाणुओं के संपर्क में होते हैं जो हवा में आपके द्वारा जमा किए जाते हैं। धूम्रपान करने वालों के मामले में, उनके स्वस्थ गुलाबी फेफड़े में टार के जमाव से काले हो जाते हैं। फेफड़ों के नियमित Detoxification से सुचारू कामकाज में मदद मिलेगी और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलेगी।

 

कैसे अपने फेफड़ों को स्वाभाविक रूप से  शुद्ध करे। धूम्रपान करने वाले कृपया ध्यान दें

 

भारी धूम्रपान करने वालों के लिए अपने फेफड़ों को साफ करने के यहाँ 13 तरीके हैं जिनसे आप अपने फेफड़ों को प्राकृतिक रूप से साफ़ कर सकते हैं।

 

1. गो कोल्ड  टर्की 


फेफड़े के डिटॉक्स के लिए सबसे अच्छा तरीका धूम्रपान छोड़ना है। निकोटीन और तंबाकू का धुआं फेफड़ों के कार्यों को रोकता है और आपको फेफड़ों के संक्रमण और फेफड़ों के कैंसर के खतरे में भी डालता है। कोल्ड टर्की  से आपको फेफड़ों से टार को हटाने में मदद मिलेगी।

 

2. डेयरी प्रोडक्ट्स त्यागें। (say no to dairy products )


अपने फेफड़ों को डिटॉक्स करने के लिए, सभी डेयरी उत्पादों से छुटकारा पाएं। यह आपके शरीर को फेफड़ों की सफाई के दौरान विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करेगा।

 

detoxify-smokers-lungs-smokers

3. हरी चाय पर आओ ! (green tea )


आंत में विषाक्त पदार्थों को छोड़ने के लिए बिस्तर से पहले अपने पसंदीदा हर्बल हरी चाय का एक कप पिएं जिससे कब्ज हो सकता है। इस शुद्धि प्रक्रिया के दौरान थकाऊ काम के साथ अपने फेफड़ों को ओवरलोड करने से बचना चाहिए।

 

4. नींबू का नियम। (Lemon Law )


एक गिलास गर्म पानी में एक चौथाई कप नींबू का रस मिलाएं और इसे नाश्ते से पहले पिएं। आप फेफड़ों की सफाई के लिए नींबू के रस के बजाय एक गिलास अनानास(pineapple) या क्रैनबेरी (करौंदा) के जूस का विकल्प भी चुन सकते हैं।

 

 

5. गाजर का जूस पिएं।


नाश्ते और दोपहर के भोजन के बीच कम से कम 300 मिलीलीटर गाजर का रस पिएं, ताकि आप अपने शरीर को डिटॉक्स  कर सकें।

 

6.पोटेशियम किक अपनाएं ।


दोपहर के भोजन के लिए, अपने फेफड़ों को साफ करने के लिए पोटेशियम से भरपूर पेय लें। Cantaloupe, संतरे, चीकू, केला, शकरकंद, गाजर, टमाटर, पालक, खुबानी, अंजीर, खजूर और जामुन सभी पोटेशियम से भरपूर होते हैं और फेफड़ों की सफाई में सहायता कर सकते हैं।

 

7. अदरक


याद है आपकी माँ ने हर बार जब आपको सर्दी या खांसी होती ती इसी की  सहयता लेती  थी , पुराना अदरक ( सोंठ ) श्वसन पथ को बंद करने में मदद करता है और फेफड़ों से विषाक्त पदार्थों को समाप्त करता है। अदरक का सेवन करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप इसे कच्चा खाएं, या अदरक की चाय का सेवन करें। आप लगभग आधे घंटे के लिए अदरक पाउडर के स्नान में भी लिप्त हो सकते हैं। यह पसीने को बढ़ा देगा और शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मददगार  होगा।

 

8. एंटीऑक्सीडेंट ।


बिस्तर पर जाने से पहले, फेफड़ों में संक्रमण पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ने के लिए 400 मिलीलीटर अनानास या क्रैनबेरी (करौंदा) का रस पिएं। इन ड्रिंक्स में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट आपके श्वसन तंत्र के लिए बहुत मददगार होते हैं क्योंकि ये आपके फेफड़ों को काफी शुद्ध कर सकते हैं।

 

 

detoxify-smokers-lungs-smokers

9. गर्म स्नान करें। (hot bath )


प्रतिदिन 20 मिनट गर्म स्नान विषाक्त पदार्थों को हटाने में सहायता करेगा। आप अपने फेफड़ों को स्वाभाविक रूप से शुद्ध करने के लिए गर्म पानी में नीलगिरी के तेल (Eucalyptus Oil )  की कुछ बूंदें और भाप को मिला सकते हैं। यूकेलिप्टस में पाया जाने वाला expectorant यौगिक (chemical compound) गले में खराश, congestion और साइनस की समस्याओं को दूर करने में मदद करता है।

 

10. अजवायन पर फ्रीक।


अजवायन की पत्ती प्राकृतिक decongestants और हिस्टामाइन reducers में समृद्ध है  airflow और श्वसन पथ के बेहतर कार्य  में सहायता करते हैं। बस अपने भोजन या पेय में अजवायन को छिड़कें और स्वाभाविक रूप से अपने फेफड़ों को साफ करने के लिए इसे रोजाना पिएं।

 

 

11. अपने आहार में पुदीना शामिल करें


यह विनम्र जड़ी बूटी एक शानदार decongestant है। फेफड़ों में संक्रमण पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ने के लिए रोजाना 3-5 पुदीने की पत्तियों को चबाएं।

 

12. योग का रास्ता चुनें!


प्रतिदिन आधे घंटे तक गहरी सांस लेने का अभ्यास करें। यह आपके फेफड़ों से अशुद्धियों को बाहर निकालने में मदद करेगा।

 

13. अपने आहार में, विशेष रूप से अपने फेफड़ों के लिए स्वस्थ खाद्य पदार्थों को शामिल करें।


पानी, सब्जियां, सेब, वसायुक्त मछली, बीन्स, नट्स, गाजर सभी ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो फेफड़ों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देंगे और उन्हें स्वस्थ रखेंगे।

 

 

तो बस हो गया ! चाहे वह फेफड़ों की सफाई हो या बाहर के  फेफड़ों को   डिटॉक्स करना , इन सरल तरीकों का पालन करने से आप कुछ ही समय में स्वस्थ, सांस लेने वाले फेफड़ों को प्राप्त कर सकते हैं।

No comments:

If any doubt let me know ....
If u need any book, notes ,video, plz comment ..
Any suggestions so contact me...
Or join our WhatsApps group in social plugin
🤗Happy learning...,🤗

Powered by Blogger.